Fascination About सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय

Wiki Article



ऐसे समय में क्लोरीन युक्त पूल में जाने से बचे। क्लोरीन युक्त पानी नाक में अधिक समस्या पैदा कर सकता है।

यहां आपकी नाक और साइनस को नम और स्वस्थ रखने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

जानकारी से भरे वीडिया अभी देखने के लिए क्लिक करेंः

प्रसव के पहले प्रसव के बाद बेसिक शिशु बच्‍चे रिलेशनशिप

बहती नाक बंद करने के उपाय है लाल मिर्च - Behti naak band karne ke upay me lal mirch ko shamil kare

स्ट्रेस फ्री रहना है तो टैपिंग थेरेपी से करें अपने दिन की शुरुआत, जानिए इसके फायदे और करने का सही तरीका

नामान्तरण हेतु रिश्वत मांगने वाले पटवारी को सजा

बस एक क्लिक पर साइन अप कर आप वो सारी सामग्री सुरक्षित रख सकते हैं, जिन्‍हें आप बाद में पढ़ना चाहें। और एक जरूरी बात, ‘निशुल्‍क’ आहार योजना, व्‍यायाम योजना और मेडिटेशन के खास सेशन यहां आपके इंतजार में हैं।

हम सब नारियल तेल से जुड़े फायदों के बारे में जानते हैं। नाक में नारियल तेल लगाने से सूखापन दूर होता है और कोशिकाओं के बीच के अंतराल को भरकर दर्द दूर करने में मदद करता है। लेकिन ध्यान रहे अन्य किसी भी उपाय की तरह इसे भी ज्यादा न करें। एक दिन में नारियल के तेल की कुछ बूंदें सूखी नाक के लक्षणों को कम करने के लिए काफी होती हैं।

अब बर्तन को गैस पर रखें और पानी को गर्म करें।

पेपरमिंट तेल में मेंथोल होता है जो छाती को डीकंजेस्ट करता है और बलगम को पतला कर देता है। जब बलगम पतला हो जाता है, तो उसे शरीर से निकालने में आसानी होती है। लैवेंडर के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो संक्रमण का इलाज करते हैं।

इसी प्रकारे ये आंख, नाक, बाजूओं और अन्य अंगों पर भी टैपिंग की जाती है। इससे शरीर में स्ट्रेस बढ़ने और बॉडी के रिलैक्स होने के मध्य इस विधि को अपना या जाता है।

वायरस का इंफेक्शन होने पर हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम ऐक्टिवेट हो जाता है। हालांकि, इसी दौरान सांस की नली और फेफड़ों में सूजन here पैदा होने लगती है। इसी का नतीजा है खांसी। इस इंफेक्शन पर शरीर दो तरह से रिऐक्ट करता है। पहला, शरीर में मौजूद ऐंटिबॉडीज सीधे वायरस के ख़िलाफ़ लड़ती हैं। सूजन होती है, लेकिन कोई स्राव (बलगम) नहीं होता। खांसी सूखी होती है।

फर्ज़ी क़ैदी लेकर आए, जेल से आतंकी फरार

Report this wiki page